जौनपुर। जफराबाद क्षेत्र के जमैथा गांव में शुक्रवार को अखड़ो देवी का मेला शांतिपूर्वक माहौल में संपन्न हुआ। मेले में आए श्रद्धालु भक्तों ने आदि गंगा गोमती की निर्मल धारा में डुबकी लगाई और उसके बाद अखड़ो देवी के मंदिर में पहुंचकर नारियल, चुनरी, माला-फूल, धूप अगरबत्ती आदि चढ़ाकर माता के चौखट पर मत्था टेका और परिवार के सुख-समृद्धि के लिए मिन्नते मांगी।

मेले में आई महिला भक्तों ने कराही चढ़ाकर माता को हलवा पूड़ी का भोग भी लगाया। मेले में आए भक्तों ने अखड़ो माता का दर्शन पूजन करने के बाद मेले में खूब खरीददारी भी की। अखड़ो देवी मंदिर के निकट स्थित परमहंस बाबा के समाधि स्थल पर भी मेले में आए लोगों ने मत्था टेका। मेला सुबह से प्रारंभ होकर देर शाम तक चलता रहा।
अखड़ो देवी का यह मेला प्रतिवर्ष दीपावली पर्व के दूसरे दिन पड़ने वाले यम द्वितीया भैया दूज पर्व के अवसर पर आयोजित होता है। जिसमें दूर-दूर से लोग आकर शामिल होते हैं। माता का दर्शन पूजन कर अपने जीवन को धन्य बनाते हैं।
पौराणिक कथा के अनुसार भगवान परशुराम के पिता श्री यमदगि्न ऋषि का आश्रम जमैथा गांव में माना जाता है। यहां पर स्थापित अखड़ो देवी कोई और नहीं बल्कि परशुराम की माता ही है। जिसकी लोग पूजा करते हैं।
शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाना अध्यक्ष जफराबाद अपने दल बल के साथ मेले में चक्रमण करते रहे।