जौनपुर। योग गुरु बाबा रामदेव के विशेष प्रेरणा से पूरे जनपद को योगमय बनाने के लिए पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के दिशा-निर्देशन में पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में शनिवार से सभी तहसीलों के अलग अलग पच्चीस स्थानों पर एक साथ 25 दिवसीय विशेष योग प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ।

पतंजलि योग समिति के प्रांतीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने बताया कि माह मई में योग गुरु स्वामी रामदेव के प्रवास के दौरान सभी योग प्रशिक्षकों को उनके द्वारा निर्देशित किया गया था कि एक महाअभियान चलाकर स्वस्थ और खुशहाल जौनपुर के लिए पूरे जनपद को योगमय बनाते हुए लोगों को नशामुक्ति के लिए प्रेरित करें। इसलिए पहले चरण में 25 स्थानों को चयनित करके एक साथ लोगों को रोगानुसार विविध प्रकार के आसन, व्यायाम, ध्यान और प्राणायामों का अभ्यास योग प्रशिक्षकों के द्वारा कराया जायेगा। इसके साथ आहार-विहार व आयुर्वेद से सम्बंधित घरेलू उत्पादों के माध्यम से होने वाले औषधियों के बारे में जन जन को जागरूक किया जायेगा।
सैकड़ों की संख्या में साधकों के द्वारा सर्वाइकल, स्पोन्डलाइटिस और कमर दर्द से समाधान हेतु विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म व्यायाम, सरल आसनों के साथ योगिक-जागिंग और सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया गया।