जौनपुर: श्रीमाली जाति का गौरवशाली अतीत रहा है: स्वतंत्र देव सिंह - उम्मीद

Breaking

Sunday, September 9, 2018

जौनपुर: श्रीमाली जाति का गौरवशाली अतीत रहा है: स्वतंत्र देव सिंह

  • अखिल भारतीय श्रीमाली महासभा का कार्यकर्ता सम्मेलन सम्पन्न

जौनपुर। नगर के एक होटल में अखिल भारतीय श्रीमाली महासभा द्वारा आयोजित प्रादेशिक, ब्लाक स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन रविवार को सम्पन्न हुआ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि श्रीमाली जाति का एक गौरवशाली अतीत रहा हैै। यह जाति आदि शक्ति मां शीतला और मां लक्ष्मी का वरद पुत्र है। इनकी उत्पत्ति ही मां के आशीर्वाद से हुआ है। सामाजिकता समरसता इनके जीवन में कूट-कूट कर भरा होता है। ये किसी को भी छोटा अथवा बड़ा नहीं समझते हैं। इसका ही यह परिणाम है कि यह आर्थिक रूप से पिछड़े हैं। उन्होंने कहा ​कि इनका मुख्य कार्य शक्तिपीठों में पूजा पाठ करना, चेचक, पीलिया आदि जैसे रोगों का आयुर्वेदिक इलाज करना है। इन्ही कार्याें के द्वारा ये लोग समाज की सेवा करते रहें हैं। उन्होंने कहा कि श्रीमाली जाति के लोग कभी राजनीति के बारे में सोचे ही नहीं। इसीलिए इनके राजनैतिक हिस्सेदारी भी दूसरी जाति के लोग हड़प लेते हैं। किसी भी राजनैतिक दल ने श्रीमाली जाति को कोई महत्व नहीं दिया।
विशिष्ट अतिथि भाजपा केे प्रदेश महामंत्री एमएलसी विद्यासागर सोनकर ने कहा कि आज जहां अनेक छोटी बड़ी जाति के लोगों पर सभी राजनैतिक दलों का झुकाव होता है। वहीं श्रीमाली जाति को अपना हक नहीं मिल रहा है, किन्तु अब श्रीमाली जाति जाग उठा है। अब किसी के बहकावें में आने वाला नहीं है, क्योेंकि अब इन्हें यह समझ आ चुका है कि हमें भी अब अपना हक चाहिए। राजनैतिक हिस्सेदारी चाहिए जिससे समाज का भला हो सके।
इन्द्रभान सिंह इन्दू ने कहा कि श्रीमाली कमेटी द्वारा अनेकों समाज के प्रति निस्वार्थ तरीके से समाज की सेवा कर रहे हैं। जिसका आज परिणाम स्वरूप यह संख्या देखकर लगाया जा सकता है।
क्षेत्रीय अध्यक्ष काशी क्षेत्र छोटेलाल श्रीमाली ने कहा कि आज हमारी कमेटी पूरे लगन के साथ कार्य कर रही है। जिसका उद्देश्य समाज में जागरूकता लाना है। आज हमारा समाज एक जागरूक समाज है। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मां शीतला के चित्र पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्वलन कर किया। कार्यक्रम में सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। अध्यक्षता क्षेत्रीय अध्यक्ष काशी क्षेत्र छोटेलाल श्रीमाली ने किया। आभार कार्यक्रम आयोजक रविकांत श्रीमाली ने व्यक्त किया। संचालन रामचन्द्र श्रीमाली ने किया।
इस अवसर पर अमरदेव श्रीमाली, लक्ष्मी नारायण श्रीमाली, संतोष श्रीमाली, पंचम श्रीमाली, संजय श्रीमाली, अमित श्रीमाली, शनि श्रीमाली, रवि श्रीमाली, राज श्रीमाली, चंदन श्रीमाली आदि उपस्थित रहे।
uttar-pradesh-jaunpur-shrimali-has-been-a-glorious-past-of-caste-swatantra-dev-singh


नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad