जौनपुर: प्रमुख सचिव ने लगायी चौपाल, कहा- पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभ से वचिंत न रहे | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Sunday, September 9, 2018

जौनपुर: प्रमुख सचिव ने लगायी चौपाल, कहा- पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभ से वचिंत न रहे | #AAPKIUMMID

IAS Dr. Sudhir M. Bobde Choupal, The eligible person is not worried about the benefits of government schemes
जौनपुर। प्रमुख सचिव दुग्ध विकास डा. सुधीर एम बोबडे़ ने मुंगराबादशाहपुर के ग्राम नौवा डाडी़ में चौपाल लगाकार ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। प्रमुख सचिव ने सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, जीवन ज्योति योजना, पेंशन, बीमा योजना आदि में लाभान्वित परिवारों की जानकारी ग्रामीणों से प्राप्त की।
उन्होंने चौपाल में वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशन के बारे में ग्राम प्रधान से जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ पाने से वचिंत न रहे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि गांव में कैम्प लगाकर सरकारी योजनाओं की जानकारी देकर पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करें। जिन पात्र लाभार्थी को अभी तक पेंशन की सुविधा नहीं  मिली है। उनका फार्म तत्काल ऑनलाइन कराते हुए पेंशन की सुविधा प्रदान कराई जाय। गॉव को 2 अक्टूबर 2018 तक ओडीएफ गांव घोषित किया जाना है जिसके लिए गॉव में अवशेष शौचालय का यथाशीघ्र निर्माण कराएं। जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी ने ग्रामीणों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण इस योजना का लाभ उठायें। प्रमुख सचिव ने विद्युत विभाग के एसडीओं को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिन लोंगों के यहां अभी तक कनेक्शन नहीं दिया गया है तत्काल कनेक्शन दें।
उन्होने अग्रणि जिला प्रबन्धक को निर्देशित किया कि गांव में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को बीमा योजना के विषय में जागरूक करते हुए बीमा योजना का लाभ प्रदान करायें। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. रामजी पाण्डेय से एण्टीबायोटिक, एईएस, जेई, चिकनगुनीया की दवाओं की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी जीडी यादव ने ग्रामाीणों को कुपोषण से बचाव के उपाय बताए। कहा कि गर्भवती महिलाओं को गर्भ धारण के समय से ही उनके खान-पान पर विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने प्राथमिक/उच्च विद्यालयों में छात्रों को डेस, किताबें, जूता-मोजा वितरण का हाल जाना। कृषि विभाग के डिप्टी पीडी (आत्मा) रमेश चन्द्र यादव ने किसानों की आमदनी दूनी करने वाली कार्यनीति एवं योजनाओं की जानकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारियों ने अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारें में विस्तार से जानकारी ग्रामीणों को दी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, एसडीएम मछलीशहर जयनरायन सचान, ग्राम प्रधान लल्लू राम, सीवीओ विरेन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad