जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पीयू के स्वयं सेवक सेविका दिल्ली में होने वाली आगामी गणतंत्र दिवस प्रीआरडी परेड में शामिल होने जायेंगे। राष्ट्रीय सेवा योजना विभाग में सेवकों के चयन के लिए एक दिवसीय चयन शिविर 27 सितम्बर को बुलाई गयी है।
गणतंत्र दिवस के परेड में पहले भी पीयू के छात्र अपना कौशल दिखा चुके हैं। इस बार प्रीआरडी परेड में पीयू के आधा दर्जन सेवक एवं सेविका शामिल होंगे। पीयू से संबद्ध सभी एनएसएस कालेजों के राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्रों के चयन प्रक्रिया करायी जा रही है। मुख्य चयन प्रक्रिया पीयू परिसर के एनएसएस विभाग में 27 सितम्बर को 10 बजे सुबह से आयोजित होगा।

महाविद्यालयों से दो स्वयंसेवक एवं दो स्वयंसेविका प्रतिभाग के लिए बुलाया गया है। स्वयंसेवकों की ऊंचाई 165 से 180 सेमी तथा स्वयंसेविकाओं की ऊंचाई 155 से 170 सेमी तक होनी चाहिए। एनसीसी के अधिकारी तथा निर्णायक मंडल के सदस्यों द्वारा चयन किया जाएगा। ऐसे स्वयंसेवक जो परेड, गीत, संगीत, वाद्ययंत्र, भाषण, रंगोली जैसे विधाओं में पारंगत हो।
चयनित स्वयंसेवक 03 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2018 तक रांची, झारखंड में प्रशिक्षण लेंगें। चयन से संबंधित समस्त सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट एवं एनएसएस पोर्टल पर उपलब्ध है। यह जानकारी वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. राकेश यादव ने दी।