• मुख्यमंत्री योगी ने किया लोकार्पण, कहा जल्द ही गंगा में चलने लगेंगे मालवाहक जहाज
  • पर्यटकों का रखा जायोगा विशेष ख्याल

सुरेश गांधी
वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में काशीवासियों को एक और सौगात मिली है। दो दिवसीय दौरे पर आएं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को खिड़किया घाट से गंगा घाट और गंगा दर्शन के लिए बहुप्रतीक्षित लक्जरी क्रूज का लोकार्पण किया। इस क्रूज की खिड़कियां काफी बड़ी बनाई गई हैं ताकि अंदर बैठा व्यक्ति बाहर के नज़ारे का पूरा लुत्फ़ उठा सके। यह क्रूज अस्सी घाट पर होने वाले सुबह-ए-बनारस और शाम को दशाश्वमेध घाट गंगा आरती दिखाएगा। इस क्रूज को शुरुआत में अस्सी घाट से राजघाट तक चलाया जाएगा। अस्सी घाट से पचगंगा घाट तक 2 घंटे तक तक भ्रमण होगा। इस दौरान काशी की फिल्म, घाट संस्कृति से संबंधित हिन्दी एवं अग्रेजी में डाक्यूमेंट्री भी दिखायी जायेगी। इसके अलावा जल्द ही गंगा में मालवाहक जहाज भी चलने लगेंगे।
इस क्रूज में बायो-टॉयलेट की सुविधा है ताकि किसी भी तरह से कोई गंदगी गंगा के पानी में न मिलने पाए। इस हॉल के साथ ही पैंट्री की भी व्यवस्था रहेगी ताकि टूरिस्ट्स को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके। क्रूज के पैकेज को तीन अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। पहला सुबह यानी सूर्योदय का वक्त होगा, दूसरा शाम को सूर्यास्त के वक्त गंगा आरती कराते हुए खत्म किया जाएगा। तो वहीं दोपहर के वक्त इस क्रूज़ का इस्तेमाल कॉरपोरेट मीटिंग, पार्टी के लिए बुक कराया जा सकेगा। क्रूज की ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्रति व्यक्ति जीएसटी समेत 750 रुपये की रकम चुकानी होगी। इसमें नीचे के डेक में 60 लोग और ऊपर के डेक पर 30 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इस दौरान सैलानियों को घाटों के दर्शन के अलावा जगह-जगह होने वाली विश्व-प्रसिद्ध गंगा आरती भी देखने को मिलेगी। काशी की गंगा और घाटों की सैर के साथ ही इस क्रूज में शिव में आस्था रखने वालों के लिए रुद्राभिषेक का खास प्रबंध है, जिसका शुल्क 75000 रुपये प्रति परिवार होगा।
इस क्रूज में सेफ्टी फीचर का खासा ध्यान रखा गया है। इसका इंजन 450 हॉर्स पॉवर का है। इसके साथ ही एक सर्विस बोट भी है। यह सर्विस बोट इमरजेंसी के समय में लाइफ बोट का काम करेगी। इसके अलावा इस लक्ज़री क्रूज में पर्याप्त संख्या में लाइफजैकेट्स और लाइफगार्ड्स मौजूद रहेंगे। इसके इंजन को पर्यावरण के मापदंड के हिसाब से तैयार किया गया है जो कि पूरी तरह से साउंड प्रूफ है। इस क्रूज के जरिये पर्यटकों को काशी में गंगा के बीच एक नया अनुभव मिलेगा। 2000 वर्ग फीट के इस अत्याधुनिक क्रूज में उन व्यवस्थाओं का ध्यान रखा गया है जो किसी बड़े होटल में होता है। दो मंजिला इस क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से वातानुकूलित है। इसमें सेमीनार और पार्टी आर्गनाइज की जा सकेगी। यह एक बड़े हॉल नुमा है जिसमें इवेंट के मुताबिक़ बैठने की भी व्यवस्था की जा सकती है। इसकी दीवार पर ऑडियो-विजुअल सिस्टम चलाने की भी व्यवस्था रहेगी। इसका इस्तेमाल कॉर्पोरेट इवेंट्स के लिए किया जा सकेगा। साथ ही काशी की धार्मिक आस्था के चलते इस क्रूज पर कोई भी ऐसा खान-पान इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा जो इसके अनुरूप न हो। यह क्रूज कोलकाता में तैयार किया गया है। इसका संचालन निजी कंपनी करेगी।