जौनपुर: हर घर डाकिया पहुंचाएगा बैंक की सुविधा, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Saturday, September 1, 2018

जौनपुर: हर घर डाकिया पहुंचाएगा बैंक की सुविधा, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ | #AAPKIUMMID

जौनपुर। डाक मंडल के प्रधान डाकघर परिसर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आईपीपीबी का उद्घाटन शनिवार को सांसद केपी सिंह, सांसद रामचरित्र निषाए एवं डीएम अरविंद मलप्पा बंगारी ने संयुक्त रूप से किया।
समारोह को संबोधित करते हुए सांसद कृष्ण प्रताप सिंह ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के लागू हो जाने से डाकिया बैंक की सुविधा हर घर तक पहुंचाएगा। इस बैंकिंग सुविधा से समाज में हाशिये पर खड़े आखरी व्यक्ति को वित्तीय मुख्य धारा में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाकिया सरकार का वह प्रतिनिधि है जो जनता के सुख-दुख से सीधे तौर पर जुड़ा होता है। उसकी पहुंच हर नागरिक तक होती है। भले ही वह किस प्रकार की सामाजिक आर्थिक स्थिति का हो। यह एक ऐसी सामाजिक क्रांति का आगाज है जो सभी भारतीयों को एक साझा वित्तीय आर्थिक और डिजिटल धरातल पर ले आएगा। मछलीशहर सांसद रामचरित्र निषाद ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का मुख्य उद्देश्य आम जनता के लिए सबसे अधिक पहुंच वाला किफायती और भरोसेमंद बैंक बनाना है। यह सरकार के वित्तीय समावेश के लक्ष्य को पूरा करेगा। यह बैंक विविध प्रकार की सेवाएं प्रदान करेगा। जिनमें बचत एवं चालू खाते, धन अंतरण, प्रत्यक्ष लाभ अंतरण, बिल एवं जनोपयोगी भुगतान, उद्यम एवं व्यापार संबंधी भुगतान शामिल है। उन्होंने कहा कि भविष्य में आईपीपीवी के क्रियाशील हो जाने के बाद मनरेगा में दी जाने वाली मजदूरी, छात्रवृत्तियॉ, सामाजिक कल्याण योजनाएं और अन्य सरकारी सब्सिडी हर ग्राहक तक डाकियें के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।
मैनेजर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक राजीव कुमार ने बताया कि यह बैंक आधार का इस्तेमाल करते हुए पेपरलेस रूप से मिनटों में खाता खोलेंगा और क्यूआर कार्ड और बायोमेट्रिक प्रणालीकरण का प्रयोग कर ग्राहकों को डिजिटल भुगतान की सुविधा भी प्रदान करेगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक लोगों के द्वार पर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को अपने घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। पोस्टमैन के पास एक स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक उपकरण होगा जो उन्हें सुगमता पूर्वक वित्तीय सेवाएं प्रदान कराएगा और जन सामान्य का मार्गदर्शन करने में सहायता प्रदान करेगा। आईपीपीबी का क्यूआर कार्ड होने से ग्राहकों को अपना खाता संख्या और पिन याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी। जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी ने बधाई देते हुए कहा कि बैंकिंग जगत में यह एक क्रांतिकारी कदम है। ग्राहकों से अच्छा संबंध बनाने का अनुरोध करते हुए कहा कि अपने लक्ष्य प्रप्ति के लिए अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा।
अधीक्षक डाकघर जौनपुर गौरी शंकर सिंह ने गणमान्य अतिथियों, डाक कर्मियों व मीडिया कर्मियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि ग्राहक इस बैंक से रूपए एक लाख तक जमा कर सकते हैं। दूसरे बैंक खाते में रकम ट्रांसफर भी सुविधा है। जौनपुर मंडल की कुल ३६७ ग्रामीण डाक घर के डाक कर्मी ग्रामीणों को वित्तीय सेवाओं की जानकारी भी देंगे। इसके लिए ग्रामीण डाक सेवकों को प्रशिक्षण देने के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। पोस्ट ऑफिस के वर्तमान खाताधारक को भी इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा स्वतः मिल जाएगी। इस बैंक से ऐसे वित्तीय परिवेश के विकास में सहायता मिलेगी जो डिजिटल होगा।
इस अवसर पर अधीक्षक डाकघर गौरीशंकर, पोस्ट मास्टर पंकज त्रिपाठी, सहायक अधीक्षक विवेकानंद सिंह, निरीक्षक डाक विपिन यादव, एपी गोस्वामी, श्रीकांत पाल, अजय कुमार वर्मा, सहायक मैनेजर अंकुर श्रीवास्तव, आदि मौजूद रहे। उधर उप डाकघर कचहरी में मुख्य अतिथि विधायक बदलापुर रमेश मिश्रा, विशिष्ठ अतिथि चन्द्रेश मिश्रा की उपस्थिति में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा का फीता काट कर शुभारंभ किया गया। इस मौके पर पूर्व प्राचार्य डा. अरुण कुमार सिंह, भाजपा नेत्री किरन श्रीवास्तव, विवेकानन्द सिंह, ईश्वर देव सिंह, डा. पीसी. विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे।

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad