• डेढ़ माह के अंदर सरकार की विभिन्न योजनाओं से आच्छादित करने के निर्देश अधिकारियों को दिया

सुरेश गांधी 
वाराणसी। दो दिवसीय दौरे पर काशी आएं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा सांसद आदर्श गॉव योजना के तहत गोद लिए गए डोमरी ग्राम का भ्रमण किया। इस दौरान आयोजित चौपाल में मुख्यमंत्री ने गॉव वालों का हाल जाना और केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराते हुए भौतिक सत्यापन भी किया। साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस गॉव को हरहाल में आधनिक सुविधाओं से संतृप्त किया जाय। इसके लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नहीं होगी। क्योंकि यह प्रधानमंत्री द्वारा चयनित है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस गांव के लोगों को हर हाल में सरकार की विभिन्न योजनाओं, पेंशन, शौचालय, आवास, विद्युत कनेक्शन, घरेलू गैस कनेक्शन, स्वरोजगार हेतु ऋण उपलब्धता आदि से डेढ़-दो माह में आच्छादित कर दें। कोई भी पात्र महिला-पुरूष छूटने नही पाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव के विकास की जो भी कार्ययोजना बनाएं, उसमें सड़क, जलनिकासी, हर घर को शौचालय, हर घर में बिजली, सबका अपना मकान, घर-घर गैस कनेक्शन, पात्रों को पेंशन व राशन कार्ड उपलब्ध हो। डोमरी में पेयजल योजना स्वीकृत है। इससे घर-घर पाइप लाइन से पानी पहूॅचें। प्रधानमंत्री की मंशा है कि विकास का केन्द्र गांव, किसान, नौजवान व महिलायें बनें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिला समूहों को रिवालिं्वग फंड, निराश्रित महिलाओं को पेंशन, गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन आदि योजनाओं में लाभान्वित होने के स्वीकृत पत्र भी सौंपा। चौपाल में ग्रामीणों के अलावा विधि-न्याय, सूचना, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री डा नीलकंठ तिवारी, एमएलसी डा लक्ष्मण आचार्य, विधायक रवीन्द्र जायसवाल, सौरभ श्रीवास्तव, अवधेश सिंह, सुशील सिंह सहित कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, एसएसपी आनन्द कुलकर्णी आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
एक अन्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उपस्थित प्रबुद्वजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी वर्ष 21 से 23 जनवरी तक वाराणसी में बड़ालालपुर स्थित पं दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाग लेंगे। काशीवासियों से अपील है कि वे बनारस भ्रमण पर आने वाले प्रवासी भारतीयों का दिल खोलकर स्वागत करे। उन्होने काशी के कम से कम दो हजार परिवारों के घरों में प्रवासी भारतीयों को प्रवास कराये जाने हेतु रजिस्ट्रेशन कराये जाने पर भी जोर दिया। कहा, विश्व में रहने वाला हर व्यक्ति जीवन में एक बार काशी आना चाहता है। गंगा स्नान एवं मंदिरों में दर्शन करना चाहता है। ऐसे में हमारे भारतीय समुदाय के विदेशों में रह रहे लगभग 7000 लोगो का प्रवासी भारतीय दिवस पर काशी आना हम सभी के लिये गौरव की बात है। मुख्यमंत्री ने प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान शहर में स्वच्छता के साथ ही साथ पार्को, चौराहों, घाटों एवं सार्वजनिक स्थलों पर चाक-चौबन्द सफाई सहित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश अधिकारियों को दिया। इसके अलावा चौराहो, तिराहो एवं सार्वजनिक स्थलों पर काशी महात्म की संस्कृति का सन्देश देने वाले चित्र जरुर बनाये जाएं। इस दौरान भारत की धार्मिक साहित्य पुस्तक मेला के साथ ही भारत के हर भाषा में सड़कों पर स्वागत बोर्ड, साइनेंज एवं संकेतक लगाये जाने का भी निर्देश दिया। इस अवसर पर डा अजीत सहगल, केशव जालान, रामसुधार सिंह, अनुज डिडवानिया, काशी मठ के बीएस सुब्रमण्यम, श्रंगेरी मठ के चिल्ला अन्नपूर्णा, मराठी समाज के अन्नी सेवी वारेडकर, बंगाली समाज के दंवोशीष दास, काशी विद्वत मंच एवं अन्नपूर्णा मठ के रामनरायन द्विवेदी, कलाकार समाज की ओर से राजेश्वर आचार्य आदि ने काशी आने वाले प्रवासी भारतीय मेहमानों का दिल खोलकर मेहमानवाजी करने तथा कार्यक्रम में सहयोग का भरोसा दिया। डा अजीत सहगल ने निजी नर्सिग होम एसोसियेशन एवं आईएमए के सहयोग से 100 अतिथियों को डाक्टरों के आवासो पर ठहराने, अनुज डिडवानिया ने मेहमानों के लिये 150 फ्लैट उपलब्ध कराने, काशी मठ के बीएस सुब्रमण्यम, श्रंृगेरी मठ के चिल्ला अन्नपूर्णा ने 10 परिवारों का मेहमानवाजी तथा काशी विद्वत मंच एवं अन्नपूर्णा मठ के रामनरायन द्विवेदी ने कार्यक्रम में प्रतिभाग करने आने वाले समस्त प्रवासी भारतीय मेहमानों को एक समय का भोजन, माता अन्नपूर्णा का चित्र, प्रसाद एवं अक्षत भेंट कियें जाने का भरोसा दिया।