• निःशुल्क शिविर में 250 लोगों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

  जौनपुर। नगर के जेसीज चौराहा-वाजिदपुर मार्ग पर स्थित एक निजी अस्पताल में शुक्रवार को निःशुल्क कैंसर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। इस मौके पर लगभग 250 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण करके उन्हें निःशुल्क दवा भी दी गयी। इस दौरान वाराणसी से आयीं कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. नेहा गुप्ता ने कहा कि आज के परिवेश में कैंसर रोगी की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है।
जौनपुर नगर में आयोजित शिविर में मरीजों के मुंह का परीक्षण करतीं कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. नेहा गुप्ता।
समय से उपचार न होने की स्थिति में बीमारी अपना गम्भीर रूप धारण कर लेती है। इससे उबर पाना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने कहा कि आजकल महिलाओं में स्तन कैंसर ज्यादा हो रहे हैं। साथ ही पुरूषों में मुंह के कैंसर के रोगी दिनोंदिन बढ़ते जा रहे हैं। मुंह के किसी भाग में कैंसर हो सकता है।
डा. गुप्ता ने कहा कि मुंह के अंदर एक छोटा सा अल्सर से शुरू होने वाला यह कैंसर बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। समय रहते यदि इसका उपचार नहीं किया गया तो इससे मरीज की जान भी जा सकती है। इससे बचने के लिये युवाओं को शराब, गुटखा, पान, तम्बाकू सहित अन्य मादक पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिये। मुंह में रक्त स्राव, मुंह में गांठ, सांसों की बदबू, जीभ के अन्य भाग में सुन्नता, दांत ढीला होना, मुंह का कम खुलना आदि लक्षण दिखायी दें तो शीघ्र विशेषज्ञ से मिलें।
इस अवसर पर डा. आनन्द सिंह, डा. पीके सिंह, ममता सिंह, राकेश सिंह, आजाद सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह, शिवम सिंह, उजाला गौतम, जावेद अहमद, अंकित चौहान, आशीष, जोगिंदर सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।