जौनपुर: छात्रों ने सफाई कर मनाया एनएसएस का 50वां स्थापना दिवस | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, September 24, 2018

जौनपुर: छात्रों ने सफाई कर मनाया एनएसएस का 50वां स्थापना दिवस | #AAPKIUMMID

बदलापुर, जौनपुर। नगर पंचायत क्षेत्र के सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज में छात्रों ने साफ सफाई कर राष्ट्रीय सेवा योजना का 50वां स्थापना दिवस मनाया। कार्यक्रम में छात्रों ने विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए।
मुख्य अतिथि अधिशासी अधिकारी महेंद्र कुमार ने दीप प्रज्वलित करते हुए स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बदलापुर सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में एनएसएस के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला गया। मुख्य अतिथि ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़कर छात्र छात्राएं देश व समाज की सेवा में अपनी भूमिका तय कर सकते हैं। साथ ही वक्ताओं ने एनएसएस के महत्व और इतिहास पर प्रकाश डाला। कहा कि जीवन में सेवाभाव जरूरी है। एनएसएस युवाओं में इसकी नींव डालती है।

कार्यक्रम में अपनी बात को रखते हुए एनएसएस के पूर्व लीडर बृजमोहन गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना समाज के लिए कुछ करने का अवसर प्रदान करता है। किसी भी व्यक्ति की छिपी प्रतिभा को बड़े मंच पर लाकर समाज निर्माण में अहम भूमिका निभाने का कार्य करती है। 1947 में हमें राजनीति आजादी मिल गयी, लेकिन सामाजिक आजादी नहीं मिली। फिर आजादी के बाद समाज सुधार का काम भी नहीं हुआ। अब युवाओं की यह जिम्मेदारी है कि वे समाज सुधार में अपनी महती भूमिका निभाएं। वे दहेजबंदी, शराबबंदी एवं ऐसे अन्य कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लें। साथ ही जहाँ कहीं भी शोषण एवं अन्याय हो, उसका अहिंसक-जनतांत्रिक प्रतिरोध करें।
छात्रों ने मुख्य अतिथि अधिशासी अधिकारी महेंद्र कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि उमेश सरोज, प्रबंधक विनोद सिंह, प्राचार्य डॉ. विजेंद्र सिंह, मुख्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राम मोहन अस्थाना, डॉ. पवन सिंह, डॉ. आलोक सिंह व डॉ. उर्मिला सिंह के नेतृत्व में महाविद्यालय परिसर में साफ सफाई कर विद्यालय परिसर को स्वच्छ और सुंदर बनाया।
मुख्य कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि समाज की भलाई के लिए उनके द्वारा उठाया गया एक भी सकारात्मक कदम देश का रचनात्मक निर्माण करेगा। एनएसएस की पहली सीढ़ी का नाम अनुशासन है। इस अवसर पर अवशेष उपाध्याय, राजुल सिंह, बेचन सिंह, राकेश पाल, अमित खरवार, शुभम गौतम, नीरज सिंह, सुभाष सरोज, अंकुर यादव, प्रशांत, अंकिता शुक्ला, सपना चतुर्वेदी, रक्षा तिवारी, ज्योति गुप्ता, शिवानी, मनीषा यादव, अनुराग यशपाल, जूही सिंह, रामू गुप्ता, विकास मौर्य, सिद्धार्थ उपाध्याय, अंशुमान चतुर्वेदी, आलोक रंजन, शैलेंद्र आदि उपस्थित रहे।

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad