जौनपुर: पशुओं के टीकाकरण रोस्टर न्याय पंचायतवार जारी, 31 अक्टूबर तक चलेगा अभियान, जानें कब कहां लगेगा टीका | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Friday, September 28, 2018

जौनपुर: पशुओं के टीकाकरण रोस्टर न्याय पंचायतवार जारी, 31 अक्टूबर तक चलेगा अभियान, जानें कब कहां लगेगा टीका | #AAPKIUMMID

  जौनपुर। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. विरेन्द्र सिंह ने बताया कि पशुपालन विभाग बीते 15 सितम्बर से संचालित एफएमडी टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत 27 सितम्बर तक 499 ग्राम पंचायतों में कुल 228972 पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है।
इसके अन्तर्गत जनपद में 8 लाख 90 हजार पशओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिये 63 टीमें कार्य कर रही हैं। प्रत्येक टीम में एक पशु चिकित्साधिकारी के साथ दो पशुधन प्रसार अधिकारी एवं दो सहयोगी लगाये गये हैं। यह अभियान आगामी 31 अक्टूबर तक लगातार 45 दिनों तक चलेगा जिसमें जनपद के गोवंश एवं महिषवंश प्रजाति के सभी पशुओं का टीकाकरण किया जायेगा। 8 माह से ऊपर के गर्भित पशुओ एवं 4 माह से कम उम्र के बच्चों का टीकाकरण नहीं किया जायेगा। 

छूटे पशुओ का टीकाकरण बाद में किया जायेगा। सभी विकास खण्ड के पशु चिकित्साधिकारी विकास खण्ड स्तर पर इस कार्य हेतु नोडल अधिकारी होंगे। जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी डा. राजेश कुमार उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को बनाया गया है जिनका मो. नं. 08858314387 है। उन्होंने बताया कि खुरपका व मंुहपका एक विषाणुजनित बीमारी है जो मुख्य रूप से जुगाली करने वाले पशुओं को प्रभावित करती है। इस बीमारी से संक्रमित पशु को तेज बुखार आता है। खुर व पैर के जोड़ सहित दोनों खुरों के बीच में दाने पड़ जाते हैं।
जीभ व मसूढ़ों मे छाले पड़ जाते हैं तथा मुंह से लार गिरने लगती है। पशु चारा खाना छोंड़ देता है और लंगड़ाने लगता है जिससे पशु की उत्पादकता घट जाती है। इस बीमारी से बचाव हेतु पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण आवश्यक है। पशुपालकों से अपील है कि टीकाकरण कार्य हेतु लगायी गयी टीम का सहयोग कर अपने समस्त पशुओं का टीकाकरण अवश्य करायें।
उन्होंने बताया कि 29 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक का टीकाकरण रोस्टर प्रत्येक विकास खण्ड की न्याय पंचायतवार क्रमशः निम्नवत हैं- सुइथाकलाॉके अरसिया, शाहगंज (सोंधी) के सबरहद, खुटहन के भागलपुर, करंजाकला के काफरपुर, बदलापुर के गोपालपुर, महराजगंज के कुम्भराजपुर, बख्शा के चितौड़ी, सुजानगंज के गोल्हानामऊ, मुंगराबादशाहपुर के सोहांसा, मछलीशहर के रामपुर कला, शीतलगंज के बीबीपुर, बरसठी के काटी, सिकरारा के जाम, धर्मापुर के पाण्डेय पट्टी, रामनगर के हृदयपुर, रामपुर के सकरा, मुफ्तीगंज के सुरैला, जलालपुर के परेव, केराकत के सुरहुरपुर, डोभी के चन्दवक एवं सिरकोनी के कुद्दूपुर में टीकाकरण किया जायेगा।

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad