जौनपुर। बकरीद में कुर्बानी के लिए में सजे बकरा बाजार में इस बार अधिक कीमती बकरों के लिए खरीदार नहीं मिल रहे हैं। 10 से 2५ हजार तक के बकरों की बिक्री तो खूब हो रही है लेकिन महंगे बकरों के लिए गिनेचुने ही खरीददार मंडी में आ रहे हैं। शहर में नवाब साहब अहाते में सजी बकरा मंडी मेंं देर शाम तक खरीददारों की भीड़ लगी रही। यहां जिले के विभिन्न हिस्सों से आए व्यापारियों के अलावा सुल्तानपुर, फैजाबाद, भदोही और गाजीपुर से भी व्यापारी बकरे लेकर पहुंचे हैं।
नगर के शेखमोहामिद मोहलला, कटघरा के अलावा ग्रामीण इलाकों में नौपेड़वा, शाहगंज, केराकत, मडिय़ाहूं, मछलीशहर आदि इलाकों में भी बकरा मंडी लगी है। नवाब साहब के अहाते में लगी बकरा मंडी में तोता परी नस्ल के ८० हजार कीमत का सुल्तान दो दिन से मंडी में है। बकरे को देखने के लिए लोगों की भीड़ तो लगी है लेकिन इसे खरीदार का इंतजार है। इसी मंडी में अलवरी, बतीसी और बरबरी नस्ल के बकरे मंडी की शान बढ़ा रहे हैं। मंडी में आठ हजार रुपये से लेकर ८० हजार रुपये कीमत तक के बकरे मौजूद हैं। तोतापरी नस्ल के सलमान और शाहरुख को भी दो दिन से खरीददार का इंतजार है।
बकरों की इस जोड़ी की कीमत १.४० लाख रुपये है। सुल्तानपुर से आए बकरों के व्यापारी शकील और रहमान इन बकरों की खूबसूरत जोड़ी लेकर आए हैं। मंडी में भदोही के व्यापारी नसीम कुरैशी के पास अजमेरी नस्ल के खूबसूरत बकरों की जोड़ी है जिसकी कीमत 1.20 लाख रुपये तय की है। मंडी में अजमेरी, अलवर, बतीसी और बरबरी नस्ल के बकरे मौजूद हैं। महंगे बकरों के खरीदार अभी कम आ रहे है जबकि औसत दर्जे के बकरे दूसरे जिले से भी पहुंचने की वजह से मंडी में बकरों के दामों में कमी आ रही है। मंडी में राजस्थान के सुजात नस्ल का बकरा सल्लू ४२ हजार में बिका।  इसकी कीमत पहले ६० हजार तय की गई थी। तोतापरी नस्ल का बकरा राकी 45 हजार  और सऊदी अरब की नस्ल का दुम्बा ३८ हजार रुपये में बिका।